How NBFC Debt Recovery Works: ऑनलाइन लोन एप्लिकेशन कैसे रिकवरी करती हैं

Nikhil Kumar
8 Min Read
how nbfc debt recovery works

How NBFC Debt Recovery Works: अगर आपने भी किसी भी ऑनलाइन एप्लिकेशन से लोन लिया हुआ है और आप लोन नही चुका पा रहें हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे NBFC कंपनिया रिकवरी करती हैं और क्या Legal तरीका है और क्या Illegal तरीका है तो चलिए दोस्तों जानते हैं How NBFC Debt Recovery Works

How NBFC Debt Recovery Works ( ऑनलाइन एप्लिकेशन लोन की रिकवरी कैसे होती है)

दोस्तों अच्छा बुरा समय कभी भी बताकर नही आता है हम को कभी भी ज़िंदगी में लोन लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। लोन हम ले तो लेते हैं लेकिन कई बार किसी कारणवश हम लोन को चुका नही पाते हैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी लोन नही चुका पा रहें हैं तो आपके साथ क्या क्या हो सकता है और अगर कुछ गलत होता है तो आप किस प्रकार कानूनी सहायता ले सकते हैं। चलिए जानते हैं How NBFC Debt Recovery Works

How Unsecured Loan Recovery Works ( Unsecured लोन वाले कैसे रिकवरी करते हैं )

जब भी आप किसी भी प्रकार का लोन बिना कोई जमीन के कागजात दिए बिना कोई चैक दिए हुए लेते हैं तो वो Unsecured Loan की श्रेणी में आता है। अगर आपने भी ऐसे ही लोन लिया है तो आपके साथ क्या क्या हो सकता है दोस्तों सबसे पहले तो आपके पास रिकवरी कॉल आते हैं रिकवरी एजेंसी के द्वारा वो आपको पेमेंट करने के लिए बोलते हैं अगर आप सच में किसी भी प्रकार की समस्या से गुजर रहे हैं तो आप उनको अपनी समस्या बता सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पेमेंट है तो हमारी आपको ये ही मशवरा है की आपको लोन की पेमेंट समय पर कर देनी चाहिए

अगर रिकवरी कॉल वाले आपकी बात नही मानते हैं तो कंपनी आपके ऊपर लीगल एक्शन भी ले सकती है यह अधिकार कंपनी को होता है लेकिन दोस्तों अगर रिकवरी वाले आपकी बात ना सुने तो आप कंपनी को एक ईमेल के द्वारा अपनी समस्या भी बता सकते हैं जिससे कंपनी इस बात से अवगत होगी कि आखिर ग्राहक किस समस्या का सामना कर रहा है अगर आपकी समस्या को कंपनी समझती है तो आपको उसके आधार पर कुछ कंपनियां आपको समय भी दे देती हैं लेकिन ज्यादातर ऐसा नही होता है।

अगर आप रिकवरी एजेंसी के लोगों का फ़ोन नही उठाते हो तो आपके घर पर रिकवरी एजेंट भेजा जाता है रिकवरी के लिए लेकिन आपको अपने अधिकार पता होने चाहिए ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े आगे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि कैसे NBFC कंपनिया illegal तरीके से रिकवरी करती हैं और आप उनसे कैसे बच सकते हैं और उनके ऊपर कैसे कार्रवाई करवा सकते हैं।

NBFC Recovery Illegal Process ( NBFC कंपनिया कैसे Illegal तरीके से रिकवरी करती हैं )

How NBFC Debt Recovery Works

भारत के अंदर काफी केस सुनने में आये है जहां पर NBFC कंपनियो के द्वारा RBI Recovey Guidelnes का उलंघन किया जाता है और ग्राहकों को कैसे परेशान किया जाता है।

जब आप किसी भी NBFC कंपनी से लोन लेते हो तो आप अपने आधार कार्ड और पेन कार्ड के आधार पर लेते हो जो की Unsecured लोन की श्रेणी में आता है होता क्या है दोस्तों ये NBFC कंपनियां जब आप से पैसे निकलवाने में असमर्थ हो जाती हैं तो ये आपकी फ़ाइल को Third Party Recovery Agencies को भेज देते हैं जो की कमीशन के आधार पर काम करती हैं।

उदहारण के लिए अगर आपकी किश्त 10000 रुपये की है तो आपसे 10000 रुपये लेने पर इन लोगों को कमीशन मिलता है जैसे 10000 पर 10 प्रतिशत यानी 1000 रुपये अपनी कमीशन बनाने के लिए ये Third Party Recovery Agencies किसी भी तरीके से आपसे पैसा निकलवाने की कोशिश करती हैं।

काफी जगह सुनने में आया है कि ये लोग अपने ग्राहक की Contact List हैक कर लेते हैं और फिर उनके Contacts पर कॉल लगते हैं उनसे आपका नाम लेकर पैसे की मांग करते हैं और उनको बदनाम करते हैं। ये RBI की Guidelines के बिल्कुल खिलाफ है।

कुछ जगह ऐसा भी सुनने में आया है कि रिकवरी एजेंट आपके रिश्तेदारों के साथ आपके Contacts List में से नंबर निकालकर उनके साथ गाली गलौच करते हैं ताकि ग्राहक शर्म से पैसे दे दे। अगर दोस्तों आप में से भी किसी के साथ ऐसा होता है तो आप क्या कर सकते हैं आपके क्या अधिकार हैं वो हमने आगे बताया है

Know Your Rights ( अपने अधिकार जानिए)

How NBFC Debt Recovery Works

1.अगर कोई भी एजेंट घर पर आता है तो पहले कंपनी आपको इस बारे में जानकारी देगी की इस नाम का एजेंट हम आपके घर पर रिकवरी के लिए भेज रहे हैं अगर आपको इसकी सूचना नही दी जाती और एजेंट सीधा आपके घर पर आ जाता है तो आप इसकी शिकायत अपने नजदीक पुलिस स्टेशन या फिर RBI में भी कर सकते हैं।

2.अगर आपके घर पर कोई भी एजेंट आता है तो आपको पूरा अधिकार है उसका आई डी कार्ड देखने का आप उससे विजिटिंग लेटर की मांग कर सकते हैं जो कंपनी एजेंट को देती है अगर उसके पास कोई भी ऐसे कागजात नही हैं तो आप इसकी शिकायत पुलिस स्टेशन में कर सकते हैं।

3.अगर आपके किसी भी रिश्तेदार या दोस्त को कंपनी द्वारा फ़ोन करके परेशान किया जा रहा है या आपके नाम से पैसा मांगा जा रहा है तो आप इसकी शिकायत अपने नजदीकी Cyber Police Station में कर सकते हैं।

Rbi Guidelines for Recovery Agents ( रिकवरी एजेंट्स के लिए Rbi की क्या गाइडलाइन्स हैं )

1. रिकवरी एजेंट को ग्राहक के साथ सभ्य व्यवहार करना चाहिए।

2. रिकवरी एजेंट्स के पास किसी के घर जाने से पहले सभी जरूरी कागजात होने चाहिएं।

3. सुबह 8 बजे से पहले और शाम को 7 बजे के बाद कोई भी रिकवरी एजेंट आपके घर पर नही आ सकता और ना ही आपको कोई भी कॉल कर सकता है।

4. रिकवरी एजेंट को आने से पहले आपको सूचना देनी होगी और आपसे समय लेना होगा।

5. कोई भी NBFC कंपनी या कोई भी रिकवरी एजेंट अपने ग्राहक की गोपनीयता को भंग नही कर सकता। अगर कोई भी कंपनी या रिकवरी एजेंट ऐसा करता है तो आप उसकी शिकायत RBI में या फिर अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में कर सकते हैं।

6. कोई भी रिकवरी एजेंट आपको मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित नही कर सकता।

दोस्तों ये थी जानकारी How NBFC Debt Recovery Works के बारे में हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Share This Article
Follow:
हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल कुमार है और यह सुंदर न्यूज़ ब्लॉग मेरे द्वारा संचालित है मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रकाशित न्यूज़ आपको पसंद आती होंगी। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप सब का दिल से शुक्रिया।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *