How Do Travel Vloggers Make Money: आप भी घूमकर पैसा कमा सकते हैं

Nikhil Kumar
8 Min Read
how do travel vloggers make money

How Do Travel Vloggers Make Money: कई लोगों का सवाल होता है की क्या Travel Vloggers ट्रेवल से पैसा कमाते हैं अगर कमाते हैं तो कितना कमाते हैं और कैसे कमाते हैं आज इस आर्टिकल की मदद से हम आपके इन सब सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे हमें उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आएगा

Who is Travel Vloggers: ट्रेवल व्लॉगेर्स कौन होते हैं

who is travel vloggers

ट्रेवल व्लॉगेर्स उन्हें कहा जाता है जो अलग अलग जगह घूमकर अपना ट्रेवल अनुभव वीडियोस के माध्यम से सोशल मीडिया पर लोगों के साथ साझा करते हैं ट्रेवल वलोगर्स भी दो तरह के होते हैं एक जो अपने देश में ट्रेवल करके वीडियोस बनाते हैं दूसरे इंटरनेशनल ट्रेवल वलोगर्स जो अन्य देशों में जाकर अपना ट्रेवल अनुभव दर्शकों के साथ साझा करते हैं नीचे हमने इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और बताया है कि How Do Travel Vloggers Make Money

Domestic Travel Vloggers

Domestic Travel Vloggers उन्हें कहा जाता है जो अपने देश में घूमकर अपने ट्रेवल अनुभव को साझा करते हैं भारत में कई बहुत ही मशहूर ट्रेवल वलोगर्स हैं काफी हद तक वलोगर्स अपने देश में ही ट्रेवल करते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कम खर्च में आप घूम सकते हो ना आपको कोई वीजा लेना होता है ट्रेवल वलोगर्स अपने कंटेंट को यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर साझा करते हैं

International Travel Vloggers

International Travel Vloggers वो लोग होते हैं जो अन्य देशों में ट्रेवल करते हैं और अपना अनुभव साझा करते हैं इंटरनेशनल ट्रेवल व्लॉगिंग के अपने फायदे और नुकसान हैं अगर फायदे की बात करें तो आपको नई नई जगह देखने को मिलती हैं आप नए नए कल्चर देखते हो आपको अलग अलग लोगों से मिलने का मौका मिलता है इसी के साथ इसके कुछ नुक्सान भी है जैसे इसमें आपका बहुत ज्यादा खर्चा होता है आपको वीजा लेना पड़ता है कई बार आपका वीजा भी रिजेक्ट हो जाता है जिसकी वजह से आपको ट्रेवल करने में थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है

How Do Travel Vloggers Make Money

काफी लोगों का सवाल होता है कि ट्रेवल वलोगर्स तो घूमते रहते है आखिर इनके पास इतना पैसा आता कहाँ से है तो आज हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दे रहें हैं तो चलिए जानते हैं How Do Travel Vloggers Make Money

Travel Vloggers Youtube Earnings

जैसा कि आप सब जानते हैं कि वलोगर्स अपनी ज्यादातर वीडियोस यूटयूब के माध्यम से अपने दर्शकों तक पहुंचाते हैं जितनी ज्यादा उनकी वीडियो दर्शकों के द्वारा देखी जाएगी उतनी ज्यादा उनकी कमाई होगी हमने नीचे भारत के कुछ मशहूर ट्रेवल वलोगर्स और उनकी यूटयूब इनकम के बारे में बताया है आप वह भी देख सकते हैं।

1. Mumbiker Nikhil Youtube Income

Mumbiker Nikhil

Mumbiker Nikhil मुम्बई में रहने वाले एक ट्रेवल वलोगर हैं उनकी वीडियोस को दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है Mumbiker Nikhil सिर्फ यूटयूब से ही 4 से 5 लाख रुपये महीने के कमा लेते हैं। Mumbiker Nikhil ज्यादातर अपनी मोटरसाइकिल पर ही ट्रेवल वलोगस बनाते हैं। Mumbiker निखिल के पास काफी सारी मोटरसाइकिल का कलेक्शन है जिनमें Duke 390, BMW GSA 1250, Triumph Tiger XCA 800 आदि शामिल हैं। फिलहाल Mumbiker Nikhil के यूटयूब चैनल पर 40 लाख 50 हज़ार सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं।

2.Jatt Prabhjot Youtube Income

Jatt Prabhjot

Jatt Prabhjot दिल्ली में रहते हैं और एक मशहूर ट्रेवल वलोगर हैं वो ज्यादातर ट्रेवल बाइक से करते हैं उनके पास भी महंगी बाइक्स का कलेक्शन है जिसमें Kawasaki H2, Bmw Gsa 1250, Bmw 1000RR शामिल हैं इनके यूट्यूब चैनल पर 41 लाख 60 हज़ार सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं Jatt Prabhjot अपने यूटयूब चैनल से 4 से 5 लाख रुपये महीने के कमाते हैं।

3. Yatri Doctor ( Navankur Chaudhary) Youtube Income

Yatri Doctor

Navankur Chaudhary हरियाणा के रहने वाले हैं और यूटयूब पर Yatri Doctor के नाम से उनका चैनल है नवांकुर चौधरी ज्यादातर International Travel करते हैं जिसमें काफी खर्चा होता है। Navankur Chaudhary के यूटयूब चैनल ( Yatri Doctor ) पर फिलहाल 13 लाख 10 हज़ार सब्सक्राइबर्स हैं। Yatri Doctor अपने यूट्यूब चैनल से लगभग 2 से 3 लाख रुपये महीने के कमाते हैं।

4. Passenger Paramvir ( Paramvir Beniwal) Youtube Income

Passenger Paramvir

Passenger Paramvir भी हरियाणा के हिसार के रहने वाले ट्रेवल वलोगर हैं वो लगभग International Travel Vlogs ही बनाते हैं। उनके यूटयूब चैनल पर 14 लाख 50 हज़ार सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं वो अपने यूटयूब चैनल से 2 से 4 लाख रुपये महीने की कमाई करते हैं।

Travel Vloggers Instagram Income

दोस्तों Travel Vloggers Yotube की तरह ही इंस्टाग्राम से भी काफी पैसे कमाते हैं तो चलिए जानते हैं आखिर Travel Vloggers Instagram से कितने पैसे कमाते हैं।

1.Mumbiker Nikhil Instagram Income

Mumbiker Nikhil के इंस्टाग्राम एकाउंट पर 1.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं Mumbaiker Nikhil काफी सारी Collaboration करते रहते हैं और कई बड़े ब्रांड्स इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने ब्रांड की प्रोमशन भी Mumbiker Nikhil से करवाते हैं जिससे Mumbiker Nikhil को लगभग 8 से 10 लाख की कमाई सिर्फ इंस्टाग्राम से हो जाती है।

2.Jatt Prabhjot Instagram Income

Jatt Prabhjot के इंस्टाग्राम पर 2 मिलियन फॉलोवर्स मौजूद हैं Jatt Prabhjot भी अपने इंस्टाग्राम से 8 से 10 लाख रुपये कमा लेते हैं ये कमाई Collaboration और Brand Sponsorship को मिलाकर होती है।

3. Yatri Doctor ( Navankur Chaudhary ) Instagram Income

Yatri Doctor Instagram से थोड़ी कम कमाई करते हैं क्योंकि फिलहाल उनके इंस्टाग्राम पर 1 लाख 56 हज़ार फॉलोवर्स मौजूद हैं उनको Collaboration और Brand Sponsorship को मिलाकर 2 से 3 लाख रुपये की कमाई इंस्टाग्राम से हो जाती है।

4. Passenger Paramvir ( Paramvir Beniwal ) Instagram Income

Passenger Parmvir के इंस्टाग्राम एकाउंट पर 2 लाख 7 हज़ार फॉलोवर्स मौजूद हैं Passenger Paramvir ज्यादातर International Traveling करते हैं उनको भी इंस्टाग्राम से Sponsorship और Collaboration को मिलाकर 4 से 5 लाख रुपये तक कि कमाई हो जाती है।

तो दोस्तों ये थी जानकारी How Do Travel Vloggers Make Money के बारे में हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसन्द आई होगी।

Share This Article
Follow:
हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल कुमार है और यह सुंदर न्यूज़ ब्लॉग मेरे द्वारा संचालित है मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रकाशित न्यूज़ आपको पसंद आती होंगी। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप सब का दिल से शुक्रिया।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *