Best Business Under 1 Lakh in India 2024

Nikhil Kumar
8 Min Read
Best Business Under 1 Lakh in India

Best Business Under 1 Lakh in india 2024 अगर आप भी सिर्फ 1 लाख रुपये में बिज़नेस शुरू करने की सोच रहें हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएंगे जिसे आप सिर्फ मात्र 1 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं इन बिज़नेस के बारे में।

Best Business under 1 lakh in india

आज के समय में हर कोई अपना खुद का काम करना चाहता है जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को ये नही पता होता है कि पैसे कौन से बिज़नेस में लगाया जाए जिससे एक अच्छी कमाई हो सके तो चलिए जानते हैं कौन से है वो Best Business Under 1 Lakh in india 2024

Food Cart Business in india

Best Business Under 1 Lakh in India 2024

आपने अक्सर सड़क के किनारे या बाजार में फ़ूड कार्ट तो कहीं ना कहीं जरूर देखें होंगे आप भी अपना फ़ूड कार्ट का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत भी बहुत कम आती है और आपको अच्छी कमाई इस बिज़नेस से हो सकती है।

1.How to Start food cart business in india

दोस्तों Food Cart बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक Cart की जरूरत पड़ती है जो कि आप पुरानी भी ले सकते हैं या नई भी बनवा सकते हैं वो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा इसके अंदर इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

अगर आप अपनी Food Cart की तरफ लोगों को आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको अपनी Food Cart को अच्छे से सजाना चाहिए आप अपनी Food Cart को एक Unique नाम दे सकते हैं जिससे आपकी एक अलग पहचान बनेगी इसी के साथ साथ आपको स्वाद का ध्यान रखना भी जरूरी है अगर आपका खाना स्वादिष्ट होगा तो आपका ग्राहक कहीं और नही जा पाएगा।

आपको अपनी Food Cart के लिए एक Suitable लोकेशन भी देखनी होगी जहां पर आप ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अपनी और आकर्षित कर सकें Food Cart ज्यादातर आपको भीड़ वाले इलाकों में या फिर हाईवे के किनारे पर देखने को मिलती हैं। ये बिज़नेस भी Best Business Under 1 Lakh in india में से एक है

How to Grow Food Cart Business in india.
  • सोशल मीडिया ब्रांडिंग करके आप अपने Food Cart के बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।
  • आपको अपनी Food Cart पर बढ़िया बढ़िया ऑफर अपने ग्राहकों को देने चाहिएं।
  • आप अपनी Food cart की Location बदलकर भी Experiment कर सकते हैं।

आप अपना Food Cart का बिज़नेस मात्र 1 लाख रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं।

2.How to start Tiffin Services Business in inda

Best Business Under 1 Lakh in India 2024

टिफिन सर्विस आप घर से शुरू कर सकते हैं इससे आपके काफी पैसे बच जाएंगे टिफ़िन सर्विस में आपकी ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही लगती है इसके लिए आपको कुछ टिफ़िन बॉक्स लेने पड़ेंगे और अगर आप खुद खाना बना सकते हैं तो खुद बनाइये अगर नही बना सकते तो आप कोई भी खाना बनाने के लिए रख सकते हैं।

आप किस एरिया में रहते हैं इसके ऊपर भी आपका टिफिन सर्विस का बिज़नेस निर्भर करता है जहां पर ज्यादा पढ़ने वाले बच्चे या आफिस में काम करने वाले लोग ज्यादा रहते हैं वहां पर आपके टिफ़िन सर्विस के बिज़नेस में आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

How to Grow Tiffin Services Business in india
  • जहां आप रहते हैं वहां के लोकल अखबार में आप अपना विज्ञापन दे सकते हैं
  • अपने घर के बाहर अपने मोबाइल नंबर के साथ विज्ञापन लगा सकते हैं
  • विजिटिंग कार्ड बनवा सकते हैं

इन सब तरीकों से आप अपना Tiffin Services Business Grow कर सकते हैं।

3. How to start online teaching Business in india

Best Business Under 1 Lakh in India 2024

अगर आपके पास भी कोई टीचिंग की स्किल है तो आप भी घर बैठ कर अपना ऑनलाइन टीचिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं हम आपको इसके 2 तरीके बताते हैं जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। सबसे पहले आपको इसके लिए एक लैपटॉप एक कैमरा और एक माइक्रोफोन की जरूरत पड़ने वाली है Youtube पर आपको अपना एक चैनल बना लेना है जिसमें आप जिस किसी भी टीचिंग स्किल में एक्सपर्ट हों उसके बारे में वीडियो बनाकर लोगों की Quieres को सॉल्व कर सकते हैं

इससे आपको 2 तरह से इनकम होगी एक तो आप Youtube से पैसा कमा सकते हैं दूसरा आप अपने आस पास के बच्चों को ऑफ लाइन ट्यूशन भी दे सकते हैं।

How to Grow Online Teaching Business in india
  • अपने Youtube चैनल का विज्ञापन चलाएं।
  • सोशल मीडिया पर अपना कंटेंट शेयर करें।
  • व्हाट्सएप्प ग्रुप्स के माध्यम से प्रोमोट करें।
  • अपने विजिटिंग कार्ड ऑफ लाइन स्टूडेंट्स को जरूर दें।

इन सब तरीको को अपनाकर आप अपना Online Teaching Business Grow कर सकते हैं।

4. How to start T-shirt Printing Business in india

Best Business Under 1 Lakh in India 2024

अगर आप बजट में कपड़ों को लेकर कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप कौन सा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं आप सब को पता होगा कि आजकल Print On Demand का जो Concept है वो काफी लोकप्रिय हो रहा इस काम को आप ऑफ लाइन बहुत ही कम बजट में शुरू कर सकते हो इसके लिए आपको कुछ मशीन और प्लेन टीशर्ट चाहिए जिसके ऊपर आप ग्राहक की पसन्द का प्रिंट कर सकते हैं। प्रिंट मशीन से आप कप, प्लेट, टोपी इत्यादि के ऊपर भी प्रिंट कर सकते हो ये काम आपका 50 से 60 हज़ार रुपये में शुरू हो सकता है।

How to Grow Tshirt Printing Business in india
  • सोशल मीडिया ब्रांडिंग करें।
  • अखबार में विज्ञापन दें।
  • अपनी खुद की वेबसाइट बना कर।

दोस्तों ये थी कुछ बिज़नेस की जानकारी जिसको आप 1 लाख रुपये तक शुरू कर सकते हैं। हमें उम्मीद हैं कि हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी Best Business Under 1 Lakh in India 2024 आपको पसंद आई होगी।

Share This Article
Follow:
हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल कुमार है और यह सुंदर न्यूज़ ब्लॉग मेरे द्वारा संचालित है मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रकाशित न्यूज़ आपको पसंद आती होंगी। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप सब का दिल से शुक्रिया।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *