Cold Wave Delhi: दिल्ली में ठंड व कोहरे का कहर

Nikhil Kumar
3 Min Read
Cold wave delhi

Cold Wave Delhi: दोस्तों दिल्ली में इतनी अधिक ठंड पड़ रही है की भगवान ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया है। ऐसी ठंड में आफिस जाने वालों या किसी भी काम से बाहर निकलने वाले है दिल्ली निवासी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं क्योंकि बाहर विसिबिल्टी बिल्कुल 0 हो चुकी है।

Cold Wave Delhi: हर साल पड़ती है दिल्ली पर कोहरे की मार

आप सब तो जानते हैं कि दिल्ली वासियों पर हर साल कोहरे की मार पड़ती है ऐसे में घरों से निकलना और काम पर जाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आज जैसे ही लोग घरों से निकले तो बाहर उन्हें कुछ दिखाई नही दिया। दोस्तों आज दिल्ली में तापमान 8 से 8.5 डिग्री दर्ज किया गया और कोहरा इतना अधिक था कि कई हवाई उड़ाने और कई रेल गाड़ियों को अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ने में देरी हुई।

1 मीटर तक देखना भी हुआ मुश्किल

दोस्तों मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में सुबह लगभग 3 बजे के करीब विसिबिल्टी लगभग 0 हो गई थी जिससे सड़कों पर चलने वाले वाहनों को अपनी गाड़ियां किसी सुरक्षित जगह लगाने को मजबूर होना पड़ा क्योंकि सड़क पर आगे देखना लगभग नामुमकिन था।

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली के साथ साथ हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर पदेश आदि इलाकों में भी कोहरे का कहर साफ साफ देखा जा सकता है। दिल्ली की तरह ही इन इलाकों में कोहरे ने लोगों का जीना दूभर किया हुआ हैं।

ट्रैन व हवाई जहाज से यात्रा करने वालों को परेशानी

जिस प्रकार घने कोहरे में सड़क पर चलने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है उसी प्रकार ट्रैन और हवाई जहाज़ से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी अपनी मंज़िल तक पहुंचने में विलंब का सामना पड़ा। राजधानी दिल्ली से चलने वाली लगभग सभी ट्रेनें अपनी निर्धारित समय से लेट थी। हवाई अड्डे पर हवाई उड़ानों के समय में भी देरी का सामना यात्रियों को करना पड़ा जबकि कुछ यात्रियों की हवाई उड़ाने मौसम साफ ना होने की वजह से रद्द कर दी गई

ठंड से निपटने के लिए ले रहे अलाव का सहारा

जैसे जैसे ठंड बढ़ रही है वैसे वैसे लोगों की जान पर बात बन रही है इतनी अधिक ठंड से निपटने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में बच्चों का स्कूल जाना भी बहुत ही मुश्किल हो जाता है हालांकि बच्चों के स्कूलों की छुट्टियों भी घोषित कर दी गई थी लेकिन कई राज्यों में अभी स्कूल खुल चुके हैं। ये थी दोस्तों Cold Wave Delhi के बारे में जानकारी।

Share This Article
Follow:
हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल कुमार है और यह सुंदर न्यूज़ ब्लॉग मेरे द्वारा संचालित है मैं हरियाणा का रहने वाला हूँ हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रकाशित न्यूज़ आपको पसंद आती होंगी। हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप सब का दिल से शुक्रिया।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *